Saturday, June 28, 2014

भगवान श्रीक्रष्ण की 16 कलाओं का रहश्य.... share by www.reiki4universe.co.nr written by shri nagli sar




भगवान श्रीक्रष्ण की 16 कलाओं का रहश्य..............
आप सभी जानते है कि भगवान श्री क्रष्ण 16 कलाओं से उत्पन्न हुए थे । ये 16 कलाएं कौन सी है और उनका जीवन के साथ क्या संबंध है ? ये मैं आपको बताता हूँ ।
1-प्राची दिग कला
2- दक्षिण दिग कला 
3—प्रतीची दिग कला
4 ---उदीची दिग कला
5-प्रथ्वी कला
6-अन्तरिक्ष कला
7- समुद्र कला
8- वायु कला
9-चन्द्र कला
10-सूर्य कला
11- विधुत कला
12-अग्नि कला
13-मन कला
14-चक्षु कला
15 घ्राण कला
16--श्रोत कला
प्राची दिग कला को पूर्व दिशा भी कहते है । पूर्व दिशा का रहस्य क्या है ?
यह दिशा बहुत ऊर्जात्मक क्यो है ? इस दिशा की पूरी जानकारी भगवान क्रष्ण जानते थे । दक्षिण दिग कला को दक्षिण दिशा , प्रतीची दिग कला को पश्चिम दिशा और उदीची दिग कला को उत्तर दिशा कहते है । इन दिशाओं मे क्या क्या उपलब्ध है ? इस सभी दिशाओं के वैज्ञानिक और आध्यात्मिक रहश्य को भगवान श्री क्रष्ण जानते थे ।
प्रथ्वी कला – प्रथ्वी मे कहाँ मीठा पानी है और कहाँ कड़वा पानी है , कहाँ सोना और चाँदी है और प्रथ्वी के अंदर क्या क्या खनिज लवण छिपा है तथा प्रथ्वी कैसे बनी और प्रथ्वी का आधार क्या है ? उन सभी रहश्यों को भगवान श्री क्रष्ण जानते थे । इसी प्रकार अन्तरिक्ष क्या है ? और इसका वैज्ञानिक रहश्य क्या है ? अन्तरिक्ष क्यो बना ? और अन्तरिक्ष मे क्या क्या उपलब्ध है ? समुद्र और वायु का रहश्य क्या है ? इतना विशाल समुद्र क्यो बना है ? वायु कैसे काम करती है और वायु कितने प्रकार की है ? समुद्र और वायु कला के वैज्ञानिक रहश्य क्या है ? जीवन पर इनके प्रभाव को भगवान श्री क्रष्ण जानते थे ।
चन्द्र कला , सूर्य कला , विधुत कला और अग्नि कला के वैज्ञानिक रहश्य क्या है ? चंद्रमा का जीवन के साथ संबंध क्या है ? चन्द्र लोक पर क्या क्या है ? चंद्रमा की शीतलता का राज क्या है ? चंद्रमा जीवन कैसे देता है ? सूर्य की आग का रहश्य क्या है ? सूर्य इतना प्रकाश कैसे देता है ? सूर्य को कौन चलाता है ? ये आसमान मे तड़कती बिजली का वैज्ञानिक रहश्य क्या है ?और आग क्यो जलती है ? अग्नि तत्व क्यो बना ? अगर आग न होती तो जीवन कैसे चलता ? आग कितने प्रकार की है और जीवन के साथ क्या संबंध है ? इस सभी कलाओं को भगवान श्री क्रष्ण जानते थे ।
मन कला , चक्षु कला , घ्राण और श्रोत कला के शरीर के उपर क्या प्रभाव है ? मन क्या है ? कैसे काम करता है ? शरीर मे मन कहाँ रहता है ? आंखे कैसी काम करती है ? कहाँ से मिलती है आंखो को रोशनी ? आंखो का आध्यात्मक और वैज्ञानिक रहश्य क्या है ? कैसे हम स्वाद को पहचानते है ? स्वाद कितने प्रकार का है अगर स्वाद न होता तो क्या होता ? सूंघने का वैज्ञानिक रहश्य क्या है ? नाक क्यो बनी ? तथा शब्दो का विज्ञान क्या है ? शब्द कहाँ से आते है ? इन शब्दो को कौन बनाता है ? शब्द ही जीवन देते है शब्दो से जीवन कैसे चलता है ? इन सभी 16 कलाओं मे मेरे भगवान श्री क्रष्ण पारंगत थे । जो योगी इन 16 कलाओं के विज्ञान को जान लेता है वही योगी भगवान के द्वारा रचित इस ब्रहमाण्ड को और ब्रह्म ज्ञान को जान लेता है ।

0 comments:

Post a Comment